दुनिया के हर इलाके में बढ़ा संक्रमण, हर जगह एक दिन में रिकॉर्ड वृद्धि

विश्व में कुल संक्रमित 1.60 करोड़ के करीब
दुनिया में मृतकों की संख्या 6.43 लाख के पार

विश्व में कोरोना संक्रमितों की संख्या शनिवार को 1.60 करोड़ के करीब पहुंचते हुए 1.59 करोड़ के पार चली गई। जबकि मृतक संख्या 6.43 लाख से ज्यादा हो गई। इस बीच, करीब 40 देशों ने पिछले एक सप्ताह में एक दिन के भीतर रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की है। यह पिछले सप्ताह के मुकाबले दोगुनी है। दुनिया के हर क्षेत्र में महामारी के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं।

संक्रमितों की दर अमेरिका या ब्राजील में ही नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया, जापान, हांगकांग, बोलीविया, सूडान, इथियोपिया, बुल्गारिया, बेल्जियम, उज्बेकिस्तान और इस्राइल में भी बढ़ रही है। इस बीच डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस गेब्रियेसियस ने कहा है कि हम फिलहाल पुराने स्तर पर नहीं लौट रहे हैं। यह आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है।
उधर, अमेरिका में शनिवार को भी रिकॉर्ड 73,400 नए मरीज मिले हैं, जबकि इसी अवधि में मरने वालों की संख्या 1,000 से अधिक रही। इसी तरह ब्राजील में पिछले 24 घंटे में 55,000 से ज्यादा मामलों की पुष्टि हुई और इसी अवधि में 1,156 लोगों की मौत हो गई। ऑस्ट्रेलिया में 313 स्वास्थ्य कर्मी संक्रमित मिले हैं। ये सभी यहां के विक्टोरिया प्रांत स्थित अस्पताल में काम करते थे।

दक्षिण कोरिया में कोरोना के 14,092 मामले
दक्षिण कोरिया में कोरोना के 113 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से ज्यादातर मामले विदेशी हैं। पिछले 24 घंटे में यह मामले दर्ज किए हैं। पहली बार पिछले चार महीनों के भीतर 100 से ज्यादा मामलों की यह दैनिक छलांग है। बता दें कि देश में इस वक्त 4,21,996 मामले दर्ज हो चुके हैं वहीं मरने वालों की संख्या 6,343 तक पहुंच गई है।

पाकिस्तान : 24 घंटे में 1,487 नए मामले दर्ज
पाकिस्तान में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1,487 नए मामले दर्ज किए गए हैं। अब देश में कुल संक्रमितों का आंकड़ा 2,71,886 तक पहुंच गया है। इस बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या में भी बढ़ोतरी हुई है। देश के कुल संक्रमित मामलों में से अकेले  सिंध में 116,800 मामले दर्ज हुए हैं।
चीन में खुले सिनेमाघर, नियमों का सख्ती से पालन जरूरी
चीन में लॉकडाउन के दौरान बंद हुए सिनेमाघर खोल दिए गए हैं। यहां पिछले पांच महीने से थियेटर भी बंद थे। हालंकि इसके लिए सामाजिक दूरी के सख्त दिशा-निर्देश दिए गए हैं। साथ ही थिएटर जाने से पहले दर्शकों को एडवांस बुकिंग करानी होगी, एक स्क्रीन में एक बार में सिर्फ 30 फीसदी दर्शक ही सिनेमा देख सकेंगे। वहीं फिल्म के दौरान किसी को कुछ भी खाने या पीने की इजाजत नहीं होगी।

Related posts